Share it with your friends Like

Thanks! Share it with your friends!

Close

दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा और अहम फैसला,अब अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्रैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां डायरेक्ट सेलिंग यानी सीधे ग्राहकों को सामान बेचने वाली कंपनियों का माल या समान बिना उनके मंजूरी के अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं बेच सकेंगी. दिल्ली हाई कोर्ट ने ई-कॉमर्स कंपनियों को ऐसा करने से रोक दिया है.
जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने यह अंतरिम निर्देश डायरेक्ट सेलिंग कारोबार करने वाली कंपनियों की याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया है।इन कंपनियों ने आरोप लगाया था कि उनके ब्रांडों के उत्पादों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सस्ती दरों पर बेच जा रहा है, जिससे उनको भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.उन्होंने यह भी आशंका जताई कि उनके माल के साथ छेड़छाड़ या जालसाजी भी की जा रही है. दरअसल ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा बेचे जा रहे सामानों की कीमतों में हमेशा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहा है। जिससे ग्राहकों को सस्ते दामों पर लुभान्वित ऑफर मिलते आएं हैं। इससे ग्राहकों को असली और नकली उत्पादक के विषय में पता ही नहीं चलता और वो धोखा खा जाते हैं।लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि कोर्ट के फैसले के बाद काफी हद तक ग्राहकों की भी मुश्किलें कम हुई है.

साथ ही अदालत ने ये भी निर्देश दिए हैं कि Amway,Oriflame,Modicare जैसी Direct Selling Company के उत्पादक को बेचने के लिए उन कंपनियों से इजाज़त लेनी होगी, बिना उनके इजाज़त के उनके प्रोडक्ट को बेचना गैर कानूनी माना जाएगा।
अदालत ने माना कि स्थानीय आयुक्तों की ओर से प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, उत्पादों की शर्तों में बदलाव किया गया था.अधिकारियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के गोदामों का निरीक्षण किया था, जिसके बाद ये फैसला लिया गया.
अदालत ने अपने आदेश में कहा कि जिस तरह से Amway,,Oriflame,Modicare जैसी कंपनियों का नाम, Logo और Product’s की तस्वीरों का गलत उपयोग किया जा रहा था वो गलत था.साथ ही Expiry डेट वाली दवाईयों पर नए लेबल लगा कर धरल्ले से ग्राहकों को बेचा जा रहा था. इससे ये स्पष्ट रूप से साबित होता हैं कि उपभोक्ताओं को भ्रमित किया जा रहा था.

For More News Visit https://24india.news
▶Join us on these social media platforms
Facebook:https://www.facebook.com/24india.news
Twitter: https://twitter.com/24india_news

Comments

Universal True Facts Of Our Life says:

Really good news for every Direct marketers and customers…

Monu kushwah 414243 says:

Asort join karne ke liye 8005630662
Or paaye money and modeling me jaane ka moka

Vishnuprasad Rathore says:

Jay ho sef shap

mera sapna modicare sabka apna modicare says:

Still flipkart selling 🙁

Prem Chand says:

Safe shop best company

Mukesh Kumar says:

Glaze my best company

Chandra Kanta Kunch says:

?? suno suno good news yaros

Butty kick says:

Only vestige direct selling company wil be in India…..Other going to be band

MAYA RAM RAJBHAR says:

Bahut bahut dhanyavad

tech motion says:

Let's Contact, Change & Grow Together, WORLD BEST BUSINESS OPPORTUNITY, WhatsApp Me To Know & To Be Part Of It 7734000800.

Write a comment

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.